सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

70 पर्यावरण, युवा, वन नागरिक समूहों की अपील: प्रकृति, लोकतंत्र व युवा भविष्य के लिए वोट करें

- जन आंदोलनों का राष्ट्रीय गठबंधन 
देश भर से, 70 से अधिक पर्यावरण, युवा, वन और नागरिक समूहों ने 2024 चुनाव से पहले देश की जनता को अपील जारी करते हुए कहा कि, हम यह सुनिश्चित करें कि हमारे वोट से, प्रकृति की रक्षा, सभी नागरिकों के लिए संवैधानिक और लोकतांत्रिक अधिकार और भारत के युवाओं के लिए एक सुरक्षित भविष्य प्राप्त हो। अपीलकर्ता समूहों की सूची ऊपर एवं इस लिंक पर उपलब्ध हैं।
जैसा कि सभी देशवासी इस वर्ष लोकसभा चुनाव में मतदान करने की तैयारी कर रहे हैं, ऐसे में हमारे युवाओं के भविष्य और आने वाले वर्षों में स्वच्छ वायु और जल सुरक्षा के उनके अधिकार के बारे में सोचना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि हमारा देश ग्लोबल वार्मिंग, जलवायु परिवर्तन, जल संकट, अल्प और अप्रत्याशित वर्षा, पिघलते ग्लेशियर और बढ़ते प्रदूषण के अत्यधिक प्रभावों का सामना कर रहा है। देश भर के विभिन्न पर्यावरण, क्लाइमेट एक्शन, युवा, वन और प्राकृति की रक्षा और जागरूकता में सक्रिय संगठन व समूह सभी नागरिकों से अपील करते हैं कि, वोट डालने से पहले जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि या कमी जैसे अन्य महत्वपूर्ण कारकों के साथ-साथ, पिछले कुछ वर्षों में पर्यावरण और पारिस्थितिकी, अभिव्यक्ति की आजादी, देश का लोकतांत्रिक ढांचा, रोज़गार, नागरिकों के अधिकार आदि के संदर्भ में हमारे देश व सरकार का मूल्यांकन करें।
नवीनतम वैज्ञानिक अंतर्दृष्टि और पर्यावरण डेटा के आधार पर, भारत 2022 के पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (ईपीआई) में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बेहद कम स्कोर के साथ 180 देशों में सबसे निचले स्थान पर है। एक ओर, डेनमार्क, यूनाइटेड किंगडम, फ़िनलैंड जैसे उच्च प्रदर्शन करने वाले देश हैं जिन्होंने पर्यावरणीय स्वास्थ्य की रक्षा करने, जैव विविधता और आवास को संरक्षित करने, प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करने वाली नीतियों में लंबे समय से और निरंतर निवेश दिखाया है और उल्लेखनीय नेतृत्व और नीतियों का प्रदर्शन करते हुए ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को आर्थिक विकास से अलग करने का लगातार कार्य किये है| दूसरे छोर पर भारत इस सूची में सबसे निचले पायदान पर है, जहां हवा की गुणवत्ता में गिरावट, तेज़ी से बढ़ता ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन, भूजल में कमी, सूखती और प्रदूषित नदियां और जल निकाय, हर जगह कचरे के पहाड़ हैं, एक बड़ी चुनौती पेश कर रहे हैं ऐसे समय में जब ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के प्रति सबसे संवेदनशील देशों में से एक भारत भी है।
भारत के पर्यावरण और प्राकृतिक प्रणालियों की रक्षा करने वाले कई महत्वपूर्ण कानून पिछले कुछ वर्षों में व्यापक जन विरोध के बावजूद भी, कमज़ोर किये गए हैं, जैसे कि वन संरक्षण अधिनियम, पर्यावरण प्रभाव आकलन आदि| उत्तर में हिमालय और अरावली में हमारे जंगल, नदियाँ, पहाड़ और रेगिस्तान, मध्य और पूर्वी भारत में हसदेव वन और अन्य, निकोबार द्वीप समूह और पश्चिमी घाट में प्राचीन वर्षावनों का दोहन वृहद् आधारभूत संरचनाओं, बांध परियोजनाओं, कोयला खनन, पत्थर और रेत खनन और रियल एस्टेट के लिए किया जा रहा है। हमारा देश भारी जल संकट का सामना कर रहा है, हमारे 70% भूजल स्त्रोत सूख चुके हैं और पुनर्भरण की दर 10% से भी कम रह गई है। चेन्नई, बेंगलुरु जैसे शहर पानी की कमी को लेकर खबरों में रहे हैं। स्विस वायु गुणवत्ता निगरानी निकाय, IQAir द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत को 2023 में तीसरा सबसे प्रदूषित देश घोषित किया गया है, जो 2022 में 8वें स्थान से गिर गया है। दुनिया के 50 सबसे प्रदूषित शहरों में से 42 शहर अब भारत में हैं।
इन विषम परिस्थितियों में, विभिन्न राजनीतिक दलों व नेताओं से, हम मांग करते हैं:
i.          हमारी प्राकृतिक और लोकतांत्रिक विरासत की सुरक्षा के लिए एक नई प्रतिबद्धता और संवाद
ii.         भारत में 'विकास' की परिभाषा को बदलना। हमारे प्राकृतिक संसाधनों की कीमत पर विकास 'विकास' नहीं है, क्योंकि इससे हमारे प्रदूषण को नियंत्रित करने वाले प्राकृतिक प्रणाली का विनाश होता है और जल सुरक्षा हमारे युवाओं और वन्यजीवों के भविष्य के लिए खतरा बन रही है।
iii.        हिमालय, अरावली, पश्चिमी और पूर्वी घाटों, तटीय क्षेत्रों, आर्द्रभूमियों, नदी घाटियों, मध्य भारतीय और उत्तर-पूर्वी वन क्षेत्रों में पारिस्थितिक तंत्र और सामुदायिक आजीविका की सुरक्षा सुनिश्चित करना और इन प्राकृतिक इलाकों में कॉर्पोरेट शोषण पर रोक।
iv.        सभी स्थानीय और राष्ट्रीय विकास संबंधी निर्णय प्रक्रिया में समुदाय और नागरिक समाज को केंद्रीय रूप में शामिल करना। प्रकृति के अधिकारों और उस पर निर्भर समुदाय के अधिकारों तथा हमारी भावी पीढ़ियों के अधिकारों को सभी विकास योजनाओं के मूल सिद्धांत के रूप में बनाए रखना। ग्राम सभा की सहमति के बिना वन भूमि व खेती की भूमि का कोई भी व्यपवर्तन नहीं होना चाहिए।
v.         पर्यावरण एवं प्रकृति संरक्षण के लिए हमारी मांग है कि:
1.         2014 के बाद से पर्यावरण और वन अधिनियमों जैसे वन संरक्षण संशोधन, पर्यावरण संघात निर्धारण और अन्य में सभी जोरज़ोर प्रावधानों बदला जाना चाहिए। पर्यावरण संरक्षण अधिनियम, जैव विविधता अधिनियम, वन अधिकार कानून, पेसा कानून और प्रकृति और आदिवासी, मूलवासी समुदायों के अधिकारों को बनाए रखने वाले सभी कानूनों का पूर्ण और प्रभावी कार्यान्वयन।
2.         सभी आर्द्रभूमियों को आर्द्रभूमि (संरक्षण एवं प्रबंधन) नियम, 2010 के तहत अधिसूचित किया जाना चाहिए।
3.         भारत भर में सूख चुकी सभी नदियों, जोहड़ों, झीलों, तालाबों और अन्य जल निकायों को पुनर्जीवित किया जाना चाहिए और हमारे देश की जल सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पारंपरिक ज्ञान का उपयोग करके जल पुनर्भरण युद्ध स्तर पर किया जाना चाहिए।
4.         हिमालय, अरावली और पश्चिमी घाटों में नदियों को जोड़ने और बांध बनाने, विस्फोट करने, सुरंग बनाने और हमारे पहाड़ों को काटने वाली सभी परियोजनाओं पर रोक और उनहे समग्र प्रभाव मूल्यांकन अध्ययन और सार्वजनिक जनमत संग्रह से गुजरना होगा।
5.         पूरे भारत में शहरीकरण, बुनियादी संरचना परियोजनाओं और व्यवसायीकरण के लिए भूमि उपयोग परिवर्तन के लिए इलाके विशिष्ट आपदा और क्लाइमेट रिस्क अध्ययन को अनिवार्य बनाया जाना चाहिए।
6.         हमारी पहाड़ियों में खनन को रोकने के लिए निर्माण गतिविधियों में टिकाऊ और वैकल्पिक निर्माण सामग्री का उपयोग करने की नीति का तत्काल कार्यान्वयन।
7.         जंगल और निवास क्षेत्रों के करीब सभी खनन गतिविधियों को रोका जाना चाहिए ताकि हमारे वन्यजीव और ग्रामीण समुदाय विस्फोट और खनन के प्रतिकूल स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रभावों के बिना शांति से रह सकें और हमारे प्राकृतिक पारिस्थितिकी तंत्र को हमारी भावी पीढ़ियों के लिए सुरक्षित रखा जा सके।
8.         ठोस अपशिष्ट प्रबंधन (पृथक्करण, पुनर्चक्रण, पुन: उपयोग और कटौती सहित) नियमों को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए और सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सीवेज और अपशिष्ट जल के सुरक्षित उपचार, पुनर्चक्रण और निर्वहन के लिए एसटीपी और ईटीपी स्थापित किए जाने चाहिए।
हम सभी भारतीयों से यह ध्यान रखने का आग्रह करते हैं कि वास्तव में सुशासन, नीति निर्माण में जनता की भागीदारी को सक्षम बनाता है और भ्रष्टाचार और नियमों की अनदेखी को कम करता है, स्वतंत्र प्रेस द्वारा सार्वजनिक बहस का समर्थन करता है और जन प्रतिनिधियों को पर्यावरण संरक्षण सुनिश्चित करने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित करता है। इन सबसे ही अपना देश एक बेहतर कल और सतत, न्यायपूर्ण विकास की ओर बढ़ सकता है|

टिप्पणियाँ

ट्रेंडिंग

લઘુમતી મંત્રાલયનું 2024-25નું બજેટ નિરાશાજનક: 19.3% લઘુમતીઓ માટે બજેટમાં માત્ર 0.0660%

- મુજાહિદ નફીસ*  વર્ષ 2024-25નું બજેટ ભારત સરકાર દ્વારા નાણામંત્રી નિર્મલા સીતારમને સંસદમાં રજૂ કર્યું હતું. આ વર્ષનું બજેટ 4820512.08 કરોડ રૂપિયા છે, જે ગયા વર્ષની સરખામણીમાં લગભગ 1% વધારે છે. જ્યારે લઘુમતી બાબતોના મંત્રાલયનું બજેટ માત્ર 3183.24 કરોડ રૂપિયા છે જે કુલ બજેટના અંદાજે 0.0660% છે. વર્ષ 2021-22માં લઘુમતી બાબતોના મંત્રાલયનું બજેટ રૂ. 4810.77 કરોડ હતું, જ્યારે 2022-23 માટે રૂ. 5020.50 કરોડની દરખાસ્ત કરવામાં આવી હતી. ગયા વર્ષે 2023-24માં તે રૂ. 3097.60 કરોડ હતો.

भाजपा झारखंड में मूल समस्याओं से ध्यान भटका के धार्मिक ध्रुवीकरण और नफ़रत फ़ैलाने में व्यस्त

- झारखंड जनाधिकार महासभा*  20 जुलाई को गृह मंत्री व भाजपा के प्रमुख नेता अमित शाह ने अपनी पार्टी के कार्यक्रम में आकर झारखंडी समाज में नफ़रत और साम्प्रदायिकता फ़ैलाने वाला भाषण दिया. उन्होंने कहा कि झारखंड में बड़ी संख्या में बांग्लादेशी घुसपैठी आ रहे हैं, आदिवासी लड़कियों से शादी कर रहे हैं, ज़मीन हथिया रहे हैं, लव जिहाद, लैंड जिहाद कर रहे हैं. असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिश्व सरमा जिन्हें आगामी झारखंड विधान सभा चुनाव के लिए जिम्मा दिया गया है, पिछले एक महीने से लगातार इन मुद्दों पर जहर और नफरत फैला रहे हैं। भाजपा के स्थानीय नेता भी इसी तरह के वक्तव्य रोज दे रह हैं। न ये बातें तथ्यों पर आधारित हैं और न ही झारखंड में अमन-चैन का वातावरण  बनाये  रखने के लिए सही हैं. दुख की बात है कि स्थानीय मीडिया बढ़ चढ़ कर इस मुहिम का हिस्सा बनी हुई है।

जितनी ज्यादा असुरक्षा, बाबाओं के प्रति उतनी ज्यादा श्रद्धा, और विवेक और तार्किकता से उतनी ही दूरी

- राम पुनियानी*  उत्तरप्रदेश के हाथरस जिले में भगदड़ में कम से कम 121 लोग मारे गए. इनमें से अधिकांश निर्धन दलित परिवारों की महिलाएं थीं. भगदड़ भोले बाबा उर्फ़ नारायण साकार हरी के सत्संग में मची. भोले बाबा पहले पुलिस में नौकरी करता था. बताया जाता है कि उस पर बलात्कार का आरोप भी था. करीब 28 साल पहले उसने पुलिस से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली और बाबा बन गया. कुछ साल पहले उसने यह दावा किया कि वह कैंसर से मृत एक लड़की को फिर से जिंदा कर सकता है. जाहिर है कि ऐसा कुछ नहीं हो सका. बाद में बाबा के घर से लाश के सड़ने की बदबू आने पर पड़ोसियों ने पुलिस से शिकायत की. इस सबके बाद भी वह एक सफल बाबा बन गया, उसके अनुयायियों और आश्रमों की संख्या बढ़ने लगी और साथ ही उसकी संपत्ति भी.

सरकार का हमारे लोकतंत्र के सबसे स्थाई स्तंभ प्रशासनिक तंत्र की बची-खुची तटस्थता पर वार

- राहुल देव  सरकारी कर्मचारियों के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की गतिविधियों में भाग लेने पर ५८ साल से लगा हुआ प्रतिबंध इस सरकार ने हटा लिया है। यह केन्द्र सरकार के संपूर्ण संघीकरण पर लगी हुई औपचारिक रोक को भी हटा कर समूची सरकारी ढाँचे पर संघ के निर्बाध प्रभाव-दबाव-वर्चस्व के ऐसे द्वार खोल देगा जिनको दूर करने में किसी वैकल्पिक सरकार को दशकों लग जाएँगे।  मुझे क्या आपत्ति है इस फ़ैसले पर? संघ अगर केवल एक शुद्ध सांस्कृतिक संगठन होता जैसे रामकृष्ण मिशन है, चिन्मय मिशन है, भारतीय विद्या भवन है,  तमाम धार्मिक-सांस्कृतिक-सामाजिक संगठन हैं तो उसपर प्रतिबंध लगता ही नहीं। ये संगठन धर्म-कार्य करते हैं, समाज सेवा करते हैं, हमारे धर्मग्रंथों-दर्शनों-आध्यामिक विषयों पर अत्यन्त विद्वत्तापूर्ण पुस्तकें, टीकाएँ प्रकाशित करते हैं। इनके भी पूर्णकालिक स्वयंसेवक होते हैं।  इनमें से कोई भी राजनीति में प्रत्यक्ष-परोक्ष हस्तक्षेप नहीं करता, इस या उस राजनीतिक दल के समर्थन-विरोध में काम नहीं करता, बयान नहीं देता।  संघ सांस्कृतिक-सामाजिक कम और राजनीतिक संगठन ज़्यादा है। इसे छिपाना असंभव है। भाजपा उसका सार्वजनिक

આપણો દેશ 2014માં ફરીથી મનુવાદી પરિબળોની સામાજિક, રાજકીય ગુલામીમાં બંદી બની ચૂક્યો છે

- ઉત્તમ પરમાર  આપણો દેશ છઠ્ઠી ડિસેમ્બર 1992ને દિવસે મનુવાદી પરિબળો, હિન્દુમહાસભા, સંઘપરિવારને કારણે ગેર બંધારણીય, ગેરકાયદેસર અને અઘોષિત કટોકટીમાં પ્રવેશી ચૂક્યો છે અને આ કટોકટી આજ દિન સુધી ચાલુ છે. આપણો દેશ 2014માં ફરીથી મનુવાદી પરિબળો, હિન્દુ મહાસભા અને સંઘ પરિવારની સામાજિક અને રાજકીય ગુલામીમાં બંદીવાન બની ચૂક્યો છે.

निराशाजनक बजट: असमानता को दूर करने हेतु पुनर्वितरण को बढ़ाने के लिए कोई कदम नहीं

- राज शेखर*  रोज़ी रोटी अधिकार अभियान यह जानकर निराश है कि 2024-25 के बजट घोषणा में खाद्य सुरक्षा के महत्वपूर्ण क्षेत्र में खर्च बढ़ाने के बजाय, बजट या तो स्थिर रहा है या इसमें गिरावट आई है।

केंद्रीय बजट में कॉर्पोरेट हित के लिए, दलित/आदिवासी बजट का इस्तेमाल हुआ

- उमेश बाबू*  वर्ष 2024-25 का केंद्रीय बजट 48,20,512 करोड़ रुपये है, जिसमें से 1,65,493 करोड़ रुपये (3.43%) अनुसूचित जाति के लिए और 1,32,214 करोड़ रुपये (2.74%) अनुसूचित जनजाति के लिए आवंटित किए गए हैं, जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की योजनाओं के अनुसार उन्हें क्रमशः 7,95,384 और 3,95,281 करोड़ रुपये देने आवंटित करना चाहिए था । केंद्रीय बजट ने जनसंख्या के अनुसार बजट आवंटित करने में बड़ी असफलता दिखाई दी है और इससे स्पष्ट होता है कि केंद्र सरकार को अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों की समाजिक सुरक्षा एवं एवं विकास की चिंता नहीं है|